बैठक में लिंगानुपात पर विशेष चर्चा करते जिलाधिकारी

खबर शेयर करें -

जिले में लिंगानुपात में हो रहे अन्तर के कारणों का गंभीरता से लगाया जाए पता – जिलाधिकारी

 

आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए पैदा किया जाए स्वास्थ्य माहौल।

 

सरकारी अस्पतालों की तुलना में निजी अस्पतालों में हो अधिक प्रसवों के कारणों के जांच के दिए आदेश।

चम्पावत। जिलाधिकारी नवनीत पाण्डे की अध्यक्षता में हुई बैठक में जनपद में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को प्रभावी रूप से लागू करने पर जोर देते हुए आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से भी इस पहल को आगे बढ़ाया जाए। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने 2015 से वर्तमान तक विस्तृत रिपोर्ट की जिलाधिकारी को जानकारी दी। जिलाधिकारी ने आंकड़ों का अध्ययन करते हुए अन्य जनपदों के आंकड़ों के साथ तुलनात्मक विवरण प्रस्तुत करने को कहा तथा स्वास्थ्य विभाग के लिंगानुपात सम्बन्धी आकड़े भी प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी निर्देश दिए की कि बाल लिंगानुपात में कमी के कारणों का अध्ययन कर आंकड़ों के साथ प्रस्तुत किया जाए।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में वर्ष 2023 से जून 2024 तक 252 प्रसव घर पर हुए है तथा एएनएम सेंटर पर केवल 50 प्रसव हुए है। वहीं चम्पावत ब्लॉक में सरकारी चिकित्सालयों की अपेक्षा प्राईवेट चिकित्सालयों में अधिक प्रसव हुए हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने सर्वाधिक एनएनएम सेंटरों पर प्रसव न होने तथा सरकारी चिकित्सालयों के सापेक्ष कुछ प्राईवेट चिकित्सालयों में अधिक प्रसव होने को जांच का विषय बताते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को इसकी जांच करते हुए रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने अवगत कराया गया कि वर्ष 2023-24 में जवाहर नवोदय विद्यालय लोहाघाट को रू 2.5 लाख एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय टनकपुर को रू 2.5 लाख संस्थान में पंजीकृत छात्राओं के लिए एक्सपोजर विजिट हेतु आवंटित किए गए थे, परन्तु अभी एक्सपोजर विजिट संस्थानों द्वारा नहीं कराई गई है। जिस पर जिलाधिकारी ने एक्सपोजर विजिट तत्काल कराए जाने के निर्देश मुख्य शिक्षा अधिकारी को दिए।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि बालिकाओं हेतु तीन माह का कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम रा.बा.इ.का. चम्पावत, काकड़, बनबसा, राजकीय स्ना. महाविद्यालय लोहाघाट, रा.महा.वि. अमोड़ी, रा.आ.महा.वि.देवीधूरा व नर्सिंग कालेज चम्पावत में प्रस्तावित है।

जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए गए कि कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम का विस्तार किया जाए प्रशिक्षण व्यवस्था यथासंभव विद्यालयों/महाविद्यालयों में ही अयोजित की जाए ताकि बच्चों का शिक्षण कार्य बाधित न हो और कहा आवश्यकतानुसार फ्लैक्सी फंड का उपयोग भी कम्प्यूटर प्रशिक्षण में किया जा सकता है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा अवगत कराया कि 10 विद्यालयों/महाविद्यालयों में करियर काउंसलिंग कार्यशाला का आयोजन हेतु रू 02 लाख की धनराशि का प्रस्ताव जिला सेवायोजन अधिकारी द्वारा दिया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए गए कि विद्यालयों/महाविद्यालयों में काउंसलिंग प्रोफेसनल काउंसलरों द्वारा कराया जाए, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2024-25 में बालिकाओं/महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए आरसेटी से रोजगार परक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रस्तावित है। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि रोजगार परक प्रशिक्षण कार्यक्रम सेवायोजन कार्यालय के सैक्टर स्किल पार्टनर या भारत सरकार के स्किल पार्टन से भी कराया जा सकता है, इस हेतु कार्ययोजना तैयार की जाए।

जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को सामाजिक कैलेंडर (स्थानीय मेलों/त्योहारों आदि) के आधार में जागरूकता कार्यक्रम हेतु वार्षिक/मासिक रोस्टर तैयार कर शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए, जिससे अधिक से अधिक लोगों को विभागीय योजनाओं का लाभ मिल सकें। जिलाधिकारी द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी को कुछ आंगनवाड़ी केन्द्रों के साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रचार केन्द्र विकसित करने को कहा। इस हेतु किराया, रंगरोगन व साज सज्जा हेतु संबंधित योजनान्तर्गत धनराशि का प्रयोग किया जाए।

बैठक में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत प्रस्तावित जिला कार्य योजना को स्वीकृति/अनुमोदन जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा.देवेश चौहान, मुख्य शिक्षा अधिकारी एमएस बिष्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र बिष्ट आदि मौजूद रहे।

Ad
Ad

दया जोशी (संपादक)

श्री केदार दर्शन

Related Articles